Benefits of Matka Water : मिट्टी के मटके वाले पानी के फायदे जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान -The Health Tips

Share:

Benefits of Matka Water in Hindi :- नमस्कार दोस्तों, thehealthtips.in में आपका स्वागत है। गर्मी से बचाव के लिए पानी बहुत जरूरी है। अगर पानी ठंडा को एक दम से गर्मी से राहत मिल जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का पानी पीना आपके लिए कितना नुकसानदायक है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि फ्रिज की जगह आपको मिट्‌टी के मटके का पानी पीना चाहिए, जिसके फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

Benefits of Matka Water in Hindi


दोस्तों गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी से बचने के लिए लोग फ्रिज का पानी पीते हैं। ज्यादातर लोग तो बाहर तेज धूप में से घर के अंदर जाते ही पहले फ्रिज खोलते हैं और तुरंत बोतल से ठंडा पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है। दरअसल, तेज धूप में से जाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से जुकाम, सिर दर्द और खांसी हो सकती है।

ऐसे में आपको चाहिए कि फ्रिज के जगह पर यदि मिट्टी के घड़े का पानी पिया जाए, तो वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मिट्‌टी के घड़े का पानी आपको ठंडक देगा और आपको गर्मी से राहत भी प्रदान करेगा। आप के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि मटके का पानी गर्मी के क्यों पीना चाहिए। मिट्‌टी के घड़े का पानी पीने के क्या फायदे हैं......

मटके का पानी पीने के फायदे (Benefits of Matka Water in Hindi)


◆ नेचुरली ठंडा पानी


फ्रिज में जब हम पानी की बोतल रखते हैं तो फ्रिज लाइट पर चलती है और उसमें रखी गैस से पानी ठंडा होता है। जब हम उस बोतल वाले पानी को पीते हैं तो एक दम हमें वो ठंडा पानी लगता है, लेकिन कुछ समय बाद हमें गर्मी महसूस होने लगती है।

जबकि मिट्‌टी के घड़ा पानी को नेचुरली ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से बाहर की गर्मी घड़े के अंदर नहीं जा पाती, जिससे पानी का तापमान बढ़ता नहीं है और पानी ठंडा रहता है। इसलिए अगर आप नेचुरली ठंडा पानी पीना चाहते हैं तो घर में मिट्‌टी का घड़ा जरूर रखें।

◆ पानी को प्राकृतिक तौर पर करें शुद्ध


आजकल हम पानी पीने से पहले पूछते हैं कि क्या फिल्टर वाला पानी है। ताकि हम साफ और शुद्ध पानी पी सके। लेकिन पहले के समय में न तो फिल्टर थे और न ही पानी को शुद्ध करने का कोई सिस्टम था। इसलिए मिट्‌टी वाले घड़े का इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों पानी को शुद्ध बनाने के लिए सदियों से मिट्टी के बर्तन का उपयोग किया जाता रहा है। दरअसल, मिट्टी में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो पानी की अशुद्धियों को सोख लेते हैं और पानी को नेचुरली प्यूरिफाई करते हैं। इसलिए आपको भी घर में मिट्‌टी का घड़ा जरूर रखना चाहिए।

◆ मटके का पानी लू से दे राहत


मिट्‌टी में बहुत सारे तत्व होते हैं, जिसमें कुछ मिनरल्स भी होते हैं। जो मनुष्य सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इसलिए जब हम मिट्‌टी के घड़े में पानी डालते हैं तो उस समय मिट्‌टी के कुछ मिनरल्स पानी भी मिल जाते हैं।

जब हम उस मटके का पानी पीते हैं तो वो मिनरल्स पानी के साथ हमारे शरीर में जाते हैं। जो कुछ बीमारियों को दूर कर स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। दरअसल, मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने से लू से बचने में मदद मिलती है। साथ ही बॉडी हाइड्रेट रहती है।

◆ गले की खराश का करे इलाज


गर्मी के मौसम में बाहर से जाते ही जो लोग फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, उन्हें जुकाम होने के साथ-साथ गले में खराश की समस्या भी हो जाती है। गले की खराश की इस समस्या से बचने के लिए मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना फायेदमंद होता है।

अंतिम बात


दोस्तों आज हम एक-दूसरे को देखकर फ्रिज और अन्य बिजली उपकरणों का उपयोग करने लगे हैं। लेकिन हमारे बुजुर्ग जो मिट्‌टी के घड़े और अन्य सामान के साथ जीवन जीते थे, वो हमसे आज भी कई गुणा तंदुरूस्त हैं। इसलिए हमें भी अपने बुजुर्गों की बात को मानते हुए घर में कम से कम एक मिट्‌टी का घड़ा जरूर रखना चाहिए। ताकि गर्मी से राहत पाने के लिए उससे पानी पी सकें।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई हैल्थ टिप्स पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो भी करें ताकि हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी आप तक पहुंचती रहे। 

आपको यह जानकारी कैसे लगी, बताने के लिए कॉमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी Follow कर सकते हैं। ऐसी ही हैल्थ टिप्स पढ़ने और देखने के लिए हमारे Youtube Channel को भी Subscribe कर दीजिए।