Haldi Ke Fayde | आपको इन 10 बीमारियों से बचाएगी हल्दी - The Health Tips

Share:

Turmeric Benefits in hindi :- कैसे हैं दोस्तों, thehealthtips.in में आपका स्वागत है। आज हम आपको हल्दी के फायदे बताएंगे कि आप हल्दी को अपने दिनचर्य में कैसे शामिल कर कई बीमारियों से छुटकारा पा सकता है। आज हम जानेंगे, हल्दी क्या है? (What is Haldi in Hindi) और हल्दी के फायदे क्या होते हैं? (Benefits of haldi in hindi)

Haldi Ke Fayde in hindi


ऐसी बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जिन्हें हल्दी के उपयोग से सही कर सकते हैं और गंभीर बीमारियों को नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि गर्मी के मौसम में हल्दी का अधिक उपयोग न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह तासीर में बहुत गर्म होती है। लेकिन अगर आप हल्दी का सही ढंग से सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए हल्दी के फायदों के बारे में आपको जान लेना चाहिए।

हल्दी क्या है? (What is Haldi in Hindi)


सबसे पहले हम जानते हैं कि हल्दी क्या है? (What is Turmeric in hindi)। हल्दी एक जड़ी-बूटी है। जिसे खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का वैज्ञानिक नाम करकुमा लोंगा (Curcuma longa) है। हल्दी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है।दरअसल हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

Haldi Ke Fayde in hindi


हल्दी को आप कई तरह से डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे दूध के साथ, चाय के साथ, खाने के साथ आदि। हल्दी में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी, इंफेक्शन, दर्द आदि की समस्या से बचा जा सकता है।

हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है। कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर ही किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, वहीं दूध में मौजूद कैल्शियम हल्दी के साथ मिलकर शरीर को फायदा पहुंचाता है।

हल्दी के फायदे क्या हैं? (Benefits of Haldi in Hindi)


1. स्किन के लिए लाभदायक


हल्दी हमारे शरीर की त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होती है। इसलिए हल्दी का सेवन हमारी त्वचा से संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी के लेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल खासकर ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि उसके बाद पूरे शरीर की त्वचा पर एलर्जी होने लगती है और स्किन इरिटेशन की समस्या देखने को मिलती है जिससे सुरक्षा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बेहद लाभकारी साबित माना जाता है।

2. अल्जाइमर की समस्या में


अल्जाइमर एक गंभीर मानसिक रोग है, जिसमें व्यक्ति सबकुछ भूलने लगता है। आमतौर पर यह स्वास्थ्य समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलती है। जिसके कारण बढ़ती उम्र के साथ उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। इस रोग को नियंत्रित करने के लिए आप दिन में दो बार एक चौथाई चम्मच हल्दी दूध के साथ रोग को दे सकते हैं। दूध एक गिलास जरूर होना चाहिए। हल्दी अल्जाइमर के रोगी के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

3. ​हार्ट अटैक का खतरा कम करें


हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग में भी बहुत फायदा मिलता है और अगर आपके घर में भी कोई हृदय रोग से परेशान है तो उसके डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को हल्दी के सेवन से काफी हद तक टाला जा सकता है। हृदय रोगी इसका सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ भी कर सकते हैं।

4. कैंसर के रोगी के लिए जरूरी


कैंसर के रोगी को हल्दी का नियमित सेवन कराने से ब्लीडिंग में राहत मिलती है और कैंसर की कोशिकाओं के बनने की स्पीड भी कम होती है। आप एक 2 पत्ती केसर एक गिलास दूध में भिगो दें, फिर इस दूध को गर्म करके रोगी को दें। इस दूध के साथ एक चौथाई चम्मच हल्दी भी दें। आप चाहें तो दूध में हल्दी घोलकर भी दे सकते हैं। इससे कैंसर के रोगी को राहत मिलती है।

5. ​ओरल हेल्थ के लिए


कई लोगों के मुंह से बदबू आने की भी समस्या रहती है जिसके कारण कभी-कभी उन्हें शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। इसलिए ओरल हेल्थ से जुड़ी हुई किसी भी समस्या से बचने के लिए हल्दी का इस्तेमाल काफी लाभदायक होगा। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल एक्टिविटी पाई जाती है। इस कारण जब आप हल्दी का सेवन करते हैं तो यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है और ओरल हेल्थ में काफी मददगार साबित हो सकता है।

6. सूखी खांसी के लिए


गर्मी के मौसम में एसी के कारण सर्दी-गर्मी का असर हो जाता है और ठंडा पानी पीने से सूखी खांसी की समस्या, सीने में जकड़न इत्यादि हो जाता है। ऐसे में आप एक गिलास दूध के साथ करीब आधा चम्मच हल्दी रात को सोने से पहले लें। दिन में दो बार से अधिक इस दूध और हल्दी का सेवन नहीं करना है.।आपको पहली बार सेवन के बाद ही आराम दिखने लगेगा।

7. घुटनों के दर्द को दूर करने में मददगार


घुटनों की बीमारी से कई लोग पीड़ित रहते हैं और यही वजह है कि उन्हें अक्सर हल्दी खाने की या फिर घुटनों पर लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि हल्दी में पेन किलर का गुण पाया जाता है, जो शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने में सक्रिय रूप काम करता है। जोड़ों के दर्द के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद साबित होती है।

8. ​डायबिटीज पीड़ित लोगों के लिए


डायबिटीज की समस्या से आज भारत में करोड़ों लोग परेशान हैं और इसके जोखिम से बचने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी है। वहीं, बात की जाए अगर हल्दी की तो नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार हल्दी का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है और जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें इसके कारण होने वाले जोखिम से भी बचे रहने में काफी मदद मिलती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोग हल्दी का सेवन नियमित रूप से अवश्य करें।

9. ​अनिद्रा की समस्या से बचने के लिए


अनिद्रा की समस्या से बचे रहने के लिए भी हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होगा। हल्दी में मेलाटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाने का गुण पाया जाता है। इसलिए सोने से पहले यदि आप गोल्डन ड्रिंक के रूप में इसका सेवन करते हैं तो आपको जल्दी नींद आएगी और आप स्ट्रेस फ्री भी महसूस करेंगे।
 

10. बार-बार पिंपल निकलने पर


त्वचा पर बार-बार पिंपल निकल रहे हैं तो आप हल्दी पाउडर को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर गुलाबजल की मदद से लेप बनाएं। तैयार लेप को मुहासों पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। सप्ताह में 4 दिन यह विधि अपनाएं, आपको फर्क साफ दिखने लगेगा।

अंतिम शब्द


दोस्तों, हल्दी की तसीर गर्म होती है, इसलिए आपको गर्मी के हल्दी का ज्यादा सेवन नही करना चाहिए। इसके अलावा अब आपको हल्दी के फायदों के बारे में पता चल गया है। आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं और हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज और सोशल मीडिया पर हमें जरूर फॉलों करें।