Watermelon Kulfi Recipe in Hindi : गर्मी से राहत पाने के लिए घर में कैसे बनाएं तरबूज की कुल्फी, सामग्री और बनाने की विधि - The Health Tips

Share:

Watermelon Kulfi Recipe in Hindi : गर्मी से हर कोई परेशान है। क्या आप भी गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी कुल्फी खाते हैं। अगर हां तो आज हम आपको बताएंगे कि आप घर में कैसे फ्रूट कुल्फी तैयार कर सकते हैं? आप घर में कैसे तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi) बनाएं? जो आपको गर्मी भी ठंडक का एहसास करवाए।

गर्मियों के मौसम में हम खुद को ठंडा रखने के लिए कई प्रयास करते हैं। शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए डाइट में भी उन चीजों को शामिल करते हैं जो हमारे शरीर को ठंडा बनाएं और रिफ्रेशिंग रखें। ऐसे में गर्मी के मौसम में कुल्‍फी खाना सभी पसंद करते हैं। कुल्फी खाने के लिए जा तो आप बाजार जाते हैं या फिर घर में दूध की कुल्फी तैयार करते हैं। लेकिन आज आप जानेंगे कि कैसे आप फ्रूट तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi) तैयार कर सकते हैं।

Watermelon Kulfi Recipe in Hindi


दोस्तों कुल्‍फी हमें तेज गर्मी से तो तुरंत राहत दिलाती ही है, साथ ही यह हर उम्र के लोगों को भी पसंद आती है। ऐसे में अगर बात तरबूज से बनी कुल्‍फी की हो तो खासतौर पर बच्‍चों को ये काफी पसंद आती है। जो हमें ठंडक का एहसास करवाने के साथ-साथ रिफ्रेश रखती है। जिसे खाने के बाद आप दूसरी कुल्फी को भूल जाएंगे।

तरबूज तासीर में ठंडा होता है और गर्मी के मौसम में आसानी से मिल जाता है। यही नहीं, ये गर्मी में शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड (Hydrate) भी रखने का काम करता है। ऐसे में अगर आप घर पर कोई खास चीज बनाने की सोच रहे हैं तो तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi Recipe) जरूर ट्राई करें। ये बनाने में तो आसान है ही, साथ ही इसे बनाने में मेहनत भी कम लगती है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे बनती है तरबूज की कुल्‍फी...

तरबूज की कुल्‍फी कैसे बनाएं (How to make watermelon kulfi)


तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi) बनाना बहुत आसान है। जिसे आप घर में भी बना सकते हैं। जब आप अपने बच्चों या फिर घर आए किसी रिश्तेदार को एक बार तरबूज की कुल्फी खिला देंगे तो वो आप से बार-बार कुल्फी बनाने की रेसिपी जरूर पूछेंगे। चलिए जानते हैं कि तरबूज की कुल्फी बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए और तरबूज की कुल्फी बनाने की विधि क्या है।

तरबूज कुल्फी बनाने की सामग्री (Watermelon Kulfi Recipe)


तरबूज – 1 कप कटा हुआ
चीनी –  स्वादानुसार
नींबू का रस – 3 चम्मच
कुल्फी मोल्ड – 2 से 3

तरबूज की कुल्फी बनाने की विधि (Method of making watermelon kulfi)


तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi)
बनाने के लिए सबसे पहले आप तरबूज को काटें और इसमें से सारे बीज को निकाल कर हटा लें। अब सारे बीज निकालने के बाद तरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब इन छोटे टुकड़ों को मिक्सी जार में डालें और उसमें स्वाद के अनुसार चीनी डालें। यह मिश्रण जितना गाढ़ा होगा उतना टेस्‍टी लगेगा। अब आप चाहें तो इसे छान भी सकते हैं या पल्‍पी भी रख सकते हैं।

इसके बाद तरबूज के निकाले हुए जूस में 3 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें और कुछ देर के लिए इसी तरह छोड़ दें। तैयार हुए जूस को कुल्फी के सांचे में डालें और इसे 3 से 4 घंटे के लिए या रातभर फ्रीजर में जमने के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन आपको जब भी सर्व करना हो आप फ्रीजर से कुल्फी मोल्ड को निकालें और ठंडा-ठंडा सर्व करें।

जब आप तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi) को खाएंगे तो आपको अलग ही स्वाद चखने को मिलेगे। जो आपको और आपके बच्चों को बेहद पसंद आएगा। दोस्तों तरबूज की कुल्फी बनाना बहुत आसान है, जिसे आप आसानी के साथ घर में बना सकते हैं। जरूरी बात, इससे बच्चों को पोषक तत्व भी मिलेंगे और साथ में ठंडक का एहसास भी होगा।

अंतिम बात


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आई होगी। जिससे आप भी घर में बैठे तरबूज की कुल्‍फी (Watermelon Kulfi) बना सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। हम आपके लिए ऐसी-ऐसी हेल्दी और सेहत से जुड़ी जानकारियां लाते रहते हैं, इसलिए हमें सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें।

आपको यह जानकारी कैसे लगी, बताने के लिए कॉमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी Follow कर सकते हैं। ऐसी ही हैल्थ टिप्स पढ़ने और देखने के लिए हमारे Youtube Channel को भी Subscribe कर दीजिए।