Home Remedies : बच्चे के दांत निकलते समय दर्द से राहत दिलाने के घरेलू उपाय - The Health Tips in Hindi

Share:

नमस्कार दोस्तों, thehealthtips.in में आपका स्वागत करते हैं। बच्चे के जन्म के बाद जब पहली बार दांत निकलते हैं तो उस समय दर्द और बच्चे को बहुत दिक्कत होती है। आज हम इस पोस्ट में बच्चों के दांत निकलते समय दर्द से राहत दिलाने के घरेलू तरीके बताएंगे। जिससे बच्चों को काफी राहत मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

Home Remedies


अक्सर छोटे बच्चों की एक दिक्कत होती है कि जब उनके दांत निकलने वाले होते हैं तब उनकी ऊंगली हमेशा मुंह के अंदर होती है या तो कोई न चीज वो मुंह के अंदर ले लेते हैं। छोटे बच्चों के जब दांत निकलना शुरू होते हैं तो इस दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। दर्द से परेशान बच्चे अपनी बात तक नहीं कह सकते है, लेकिन लक्षण देख कर ही आपको इस बात का पता लगाना होता है।

इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप भी कई तरह के घरेलू उपाए भी करते हैं। लेकिन बच्चों को राहत दिलाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिन्हें आप इस्तेमाल कर बच्चों को इस दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं।

बच्चों के दांत निकलते समय दर्द से राहत दिलाने के घरेलू उपाय


1. मसूड़े की मसाज करें


जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो उस समय उनके मसूड़े बहुत ही मुलाइम होते हैं। इसलिए बच्चे को दर्द से आराम दिलाने के लिए आप अपने हाथों को अच्छे से साफ करें और फिर साफ कपड़े या फिर फिंगर कैप पहन कर बच्चे के मसूड़े हल्के से दबाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

2. फ्रोजन कपड़ा चबाने को दें


जब बच्चों को दांत निकलते हैं तो मसूड़ों में बहुत दर्द होती है। इसलिए मसूड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए आप एक धुले हए कपड़े को फ्रिज में रखें और फिर इस कपड़े को बच्चे को चबाने के लिए दे सकते हैं। ध्यान रहे ऐसा करते हुए आप बच्चों को अपनी निगरानी में रखें। बच्चा जब कपड़े को चबाएगा तो उसे मसूड़े के दर्द से राहत मिलेगी।

3. बच्चों को खिलोना दें


हम जानते हैं कि जब बच्चों को दांत निकलने लगते हैं तो बच्चों को दर्द होता है, जिससे वो रोता भी है। ऐसे में हमारे बुजुर्ग बच्चों को दांत निकलते समय लकड़ी का कोई ठोस खिलोना या प्लास्टिक की चाबीयां लाकर देते हैं। जिससे उन्हें दांत निकालते समय दर्द नही होता। इसलिए आपको भी बच्चे को चबाने के लिए कोई खिलोना देना चाहिए। ऐसा करते समय आप बच्चों को अपनी निगरानी में रखें।

4. बच्चे को बिस्कुट दें


बाजार में आपको बच्चों के लिए ऐसे बिस्कुट मिलते हैं जो दांत निकलने पर बच्चों को दिए जा सकते हैं। ये मीठे नहीं होते हैं और उन बच्चों के लिए अच्छे हैं जो चीजों को कुतरना पसंद करते हैं। इसलिए आपको अपने बच्चे को वो बिस्कुट लाकर देने चाहिए। जिससे उन्हें दर्द से राहत मिले।

5. नारियल पानी दिलाए राहत


बच्चे के जब दांत आते हैं तो उन्हें लूज मोशन की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें नारियल पानी पिलाना चाहिए ताकि बच्चे के शरीर में पानी की कमी न हो।

अंतिम बात


दोस्तों आपको ध्यान रखना चाहिए कि जब बच्चे के दांत निकलते हैं तो उस समय दर्द से राहत दिलाने के लिए आपको ये घरेलू उपाय जरूर अपनाने चाहिए। इससे बच्चे को जहां दर्द से राहत मिलेगी वहीं बच्चे के दांत भी सही निकलेंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर फॉलो करें।