डिप्रेशन क्या है? इसके लक्षण और ईलाज के उपाय क्या है | Depression Kya hota hai - The Health Tips

Share:

Depression Kya hai in Hindi : डिप्रेशन का नाम तो आपने सुना ही होगा। आपके आसपास कोई न कोई व्यक्ति तो Depression का शिकार जरूर हुआ होगा। लेकिन फिर भी आपके मन में एक सवाल जरूर उठता है कि आखिर ये डिप्रेशन क्या है? (Depression Kya hai) डिप्रेशन के लक्षण क्या है? (Depression ke Lakshan Kya hai) डिप्रेशन क्यों होता है? (Depression Kyo hota hai) और डिप्रेशन के ईलाज के उपाय क्या है? (Depression ke ilaj ke upaye kya hai) तो आज आपके इन्हीं सवालों की जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी।

Depression Kya hai in Hindi


आजकल लोगों में डिप्रेशन (Depression) की समस्या बहुत अधिक देखने को मिल रही है। डिप्रेशन कई प्रकार का होता है जैसे माइल्ड, लो-ग्रेड डिप्रेशन। जो लोग इससे ग्रस्त होते हैं, उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे अवसाद से ग्रस्त हो चुके हैं। अक्सर लोग अपनी डेली लाइफ में उदासी महसूस करना, मूड सही ना होना जैसी परेशानियों से जूझते हैं, लेकिन लोग इसे नॉर्मल मानते रहते हैं। कभी-कभी उदासी महसूस करना, खुश ना रहना चलता है, लेकिन ऐसा नियमित रूप से हो, तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है। यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं।

जब हम पहली स्टेज पर डिप्रेशन (Depression) को नजरअंदाज कर देते हैं तो ये धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और हमारा सुबह से लेकर रात तक का पूरा दिनचर्य खराब हो जाता है। मन में चिड़चिड़ापन होने लगता है। किसी से बात करने का दिल नहीं करता। अगर कोई बुलाता है तो उसपर गुस्सा आता है। मन में ऐसे-ऐसे नकरात्मक विचार आने लगते हैं, जो आपको धीरे-धीरे निगेटिव कर देते हैं और अंत में आत्महत्या के रास्ते पर चलने को मजबूर कर देता है। इसलिए आपको समय रहते डिप्रेशन (Depression) से निकलना चाहिए।

इसलिए आपके मन में जो सवाल चल रहे हैं, सभी सवालों का जवाब आपको एक ही पोस्ट में मिल जाएगा। इस पोस्ट में आप जानेंगे डिप्रेशन क्या है? (Depression Kya hai) डिप्रेशन के लक्षण क्या है? (Depression ke Lakshan Kya hai) डिप्रेशन क्यों होता है? (Depression Kyo hota hai) और डिप्रेशन के ईलाज के उपाय क्या है? (Depression ke ilaj ke upaye kya hai), तो चलिए शुरू करते हैं......

डिप्रेशन क्या है? (what is depression?)


डिप्रेशन (Depression) मानसिक रोग है। जिसे एक मूड डिसऑर्डर माना जाता है, जो अपने आप ठीक हो सकता है, लेकिन यह कुछ लोगों में गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। इन लोगों में हमेशा उदासी, क्रोध और हताशा की भावनाएं बनी रहती हैं, जो दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करने की उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न करती हैं। ये भावनाएं उनके रिश्तों को भी प्रभावित कर सकती हैं और पुरानी बीमारियों का कारण बन सकती हैं।


आजकल डिप्रेशन (Depression) काफी आम हो गया है और WHO के अनुसार, दुनिया भर में 34 करोड़ लोग डिप्रेशन (Depression) से पीड़ित हैं और भारत में 5.6 करोड़ लोग डिप्रेशन के शिकार हो चुके हैं। इनमें से अधिकांश मामले 18 से 34 वर्ष के आयु वर्ग में होते हैं। डिप्रेशन में व्यक्ति को अकेलापन, उदासी इत्यादि महसूस होता है।

डिप्रेशन क्यों होता है? (Causes of Depression?)


आजकल डिप्रेशन (Depression) आम बीमारी हो गई है। जिसका ज्यादातर युवा पीढ़ी शिकार हो रही है। डिप्रेशन का असल कारण हमारे दिमाग को प्रोपर रेस्ट न मिलना होता है। सुबह उठकर काम पर चले जाना और पूरा दिन काम-काम के चक्कर में दिनचर्य बिगड़ जाता है। जिससे मन में गुस्सा उत्पन्न होने लगता है। काम पर बॉस की डांट और काम का प्रेशर होने के कारण हमारे अंदर चिड़चिड़ापन आने लगता है।

Depression Kya hai in Hindi


पूरा दिन मोबाइल में बात करने और गेम खेलते रहने से भी हम डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के डिप्रेशन की समस्या से ग्रस्त होने की सम्भावना ज्यादा होती है। मानसिक कारकों के अलावा हार्मोन्स का असंतुलित होना, गर्भावस्था और अनुवांशिक विकृतियां भी डिप्रेशन का कारण हो सकती है।

डिप्रेशन के प्रकार (Type of Depression)


1. मेजर डिप्रेशन
2. बाइपोलर डिसऑर्डर
3. साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर
4. पोस्ट ट्रामेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर
5. सिकोटिक डिप्रेशन
6. एटिपिकल डिप्रेशन

डिप्रेशन के लक्षण (symptoms of Depression)


● भूख और वजन में गिरावट
● अनिद्रा या ज्यादा सोना
● नकारात्मक सोच
● थकान और एनर्जी में कमी
● चिड़चिड़ापन, आक्रामकता
● अपराध बोध या हीनता का बोध
● एकाग्रता में कमी
● खुद को उलझा महसूस करना
● बार-बार आत्महत्या का ख्याल आना या कोशिश करना
● स्ट्रेस वाली जॉब, परिवार से दूर रहना
● व्यवहार में एकाकीपन आना
● निराशा महसूस होना
● सोचने और निर्णय लेने में कठिनाई
● सिर और शरीर में दर्द
● मांसपेशियों में दर्द
● दूसरों से अलग होना

डिप्रेशन से बाहर  कैसे निकलें? (how to come out of depression?)


◆ मेडिटेशन करें, ध्यान लगाएं और योगा करें।
◆ प्रकृति और पेड-पौधों से प्यार करना दिमागी शांति के लिए काफी फायदेमंद होता है।
◆ एक्सरसाइज करें, एक्सरसाइज करने से हमारे दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन्स की बढ़ोतरी होती बढ़ता है। जो कि मूड को खुशनुमा बनाने में मदद करते हैं और आप डिप्रेशन से बाहर आ जाते हैं।
◆ म्यूजिक सुनना भी एक मददगार टिप्स है, जो आपके तनाव और डिप्रेशन (depression) को कम करने में मदद करता है।

डिप्रेशन के नुकसान (Side Effects of Depression)


● व्यक्ति में वजन बढ़ना जैसी समस्या का होना।
● डिप्रेशन से ग्रस्त लोग धीरे-धीरे समाज से कट जाते हैं।
● दिमाग में आत्महत्या जैसे विचार आना।
● डिप्रेशन के कारण गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाना।
● अस्वस्थ खाद्य पदार्थों के प्रति रूचि उत्पन्न होना।

डिप्रेशन का इलाज (Depression treatment)


डिप्रेशन (Depression) एक नॉर्मल बीमारी है, अगर आप इसका समय रहते इलाज शुरू कर दें। लेकिन डिप्रेशन महसूस होने पर संबंधित डॉक्टर से बात करनी चाहिए और उसके बताए उपाय अपनाने चाहिए। इससे आप जल्दी डिप्रेशन से निकल पाएंगे। डॉक्टरी सलाह के बिना कोई मेडिसन नही लेनी चाहिए। डॉक्टर की सलाह लेकर आप आसानी से डिप्रेशन पर नियंत्रण पा सकते हैं।

Depression Kya hai in Hindi


डिप्रेशन (Depression) से निकालने के लिए परिवार और दोस्त अहम भूमिका निभा सकते हैं। अगर आपका कोई दोस्त या फिर फैमिली मैंबर भी आपको डिप्रेशन का शिकार हुआ लग रहा है तो उससे बात करने का प्रयास करें। हो सकता है कि वो आपको अपनी समस्या बताए, जिसे आप हल कर सकें। अगर आप अपने दोस्त को डिप्रेशन से निकालना चाहते हैं तो उसे घूमने के लिए कहीं लेकर जाए। उसके साथ समय व्यतीत करें और पुराने यादें ताजा करें। जिससे वह अपनी समस्या भूल जाए और डिप्रेशन से निकल सके।

जरूरी सलाह : दोस्तों अगर आप भी डिप्रेशन (Depression) जैसी भयंकर बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपने दोस्तों व परिवार को समय देना शुरू करें। मोबाइल से निकालकर कुछ समय अपने परिवार के बीच बैठे और उनसे बातचीत करें। इससे आपको एक एनर्जी मिलेगी। परिवार और दोस्तों से बात करके अपकी दिनभर की थकान छू मंत्र हो जाएगी। आपको अच्छा महसूस होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पढ़कर डिप्रेशन क्या है? (Depression Kya hai) डिप्रेशन के लक्षण क्या है? (Depression ke Lakshan Kya hai) डिप्रेशन क्यों होता है? (Depression Kyo hota hai) और डिप्रेशन के ईलाज के उपाय क्या है? (Depression ke ilaj ke upaye kya hai) से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

आपको यह जानकारी कैसे लगी, बताने के लिए कॉमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी Follow कर सकते हैं। ऐसी ही हैल्थ टिप्स पढ़ने और देखने के लिए हमारे Youtube Channel को भी Subscribe कर दीजिए।