जिंदगी भर फिट रहना चाहते हैं तो अपनाए ये 5 फिटनस टिप्स - The Health Tips

Share:

Fitness Tips To Stay Healthy in Hindi : आज हर कोई चाहता है कि वो हैल्दी रहे और उससे बीमारियां दूर रहे। इसलिए अगर आप भी जिंदगी भर फिट रहना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी जाएगी। जिसे पढ़कर आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ हेल्‍दी (Healthy) आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना लें तो आप जिंदगी भर फिट रहेंगे।

Fitness Tips To Stay Healthy in Hindi


विशेषज्ञ कहते आए हैं कि अगर आप रोज व्‍यायाम आदि करते रहें और पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन करें तो आप अधिक दिनों तक हेल्‍दी और फिट रह सकते हैं, लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हेल्दी रहना और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्‍त समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। तनाव और घर के अंदर रहने की मजबूरी ने लोगों को और भी मानसिक रूप से बीमार बनाने काम शुरू कर दिया है। ऐसे में हम फिट रहने के लिए कुछ बातों को अगर अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें तो हम लंबी उम्र तक सेहतमंद रह सकते हैं।

दोस्तों हमारा लाइफस्टाइल ऐसा होना चाहिए, जिससे हम लंबे समय तक जवान दिखेंगे और फिट रहेंगे। इसलिए आपको भी इन फिटनेस टिप्स को अपने दिनचर्या में अपनाना चाहिए। जिससे आपको कुछ दिनों में ही बदलाव मिलता दिखेगा। तो चलिए जानते हैं कि फिट रहने के रामबाण टिप्स....

1. चाय की जगह सुबह पीएं भरपूर पानी


ज्यादातर लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। ये हमारी आदत बन जाती है। जिसके बिना हमारे दिन की शुरूआत नही होती है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आपको सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पीना चाहिए। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा।

दरअसल पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

2. राश्ते में शामिल करें प्रोटीन


कहते हैं कि खाना सेहत के लिए बहुत मायने रखता है। इसलिए अगर आप खाना खाते हैं तो आपका खाना आपकी सेहत बनाता है। आपको नाश्ते से लेकर डिनर तक अपने खाने में पोष्टिक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए सुबह के नाश्ते से ही शुरूआत करनी चाहिए। जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे। ऐसे में में नाश्‍ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है। यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं।

3.हरी सब्जियों के साथ फल भी खाएं


शरीर को फिट रखने के लिए बुजुर्ग कहते हैं कि हरी और ताजी सब्जियां खानी चाहिए। जिससे हमारे शरीर को प्रटीन और अन्य पोष्टिक तत्व मिलते हैं। लेकिन आपको हरी सब्जियों के साथ-साथ फल भी खाने चाहिए। फल खाने से आप हमेशा फिट रहेंगे।

यह आदत डालें कि दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं। आप इसे स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है।

4. दिन में तीन बार सीढ़ियों पर चढ़े


स्वस्थ और फिट रहने के लिए जितना आपको हर रोज सैर और वॉक करना जरूरी होता है। उतना ही आपको दिन में दो से तीन बार सीढ़ियों पर जरूर चढ़ना चाहिए। इससे आप फिट रहेंगे और आपके शरीर में मोटापा नही होगा, साथ ही आपका स्टेमिना भी बना रहेगा।

एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्‍स मजबूत रहते हैं। इसलिए आपको दिन में तीन बार सीढ़ियों पर जरूर चढ़ना चाहिए।

5.ग्रीन टी का करें सेवन


अगर आप दिनभर चाय और कॉफी पीने के शौकीन है तो आपको अपनी ये आदत त्यागनी होगी। फिट रहने के लिए आपको ग्रीन टी को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। ग्रीन टी पीने से आपको कुछ दिनों में ही बदलाव दिखने लगेगा।

अगर आप दिनभर में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होने से यह कई समस्‍याओं को ठीक करता चलता है। इसलिए आपको चाय-कॉफी छोड़कर ग्रीन टी पीनी शुरू करनी चाहिए।

अंतिम बात


दोस्तों ये तो है जिंदगी भर फिट रहने के लिए 5 फिटनेस टिप्स, जिसमें आपको 5 फिटनेस के तरीके बताए गए हैं। जिन्हें आप अपने दिनचर्य में शामिल कर जिंदगी भर स्वस्थ और हेल्दी रह सकते हैं। साथ ही आपको कुछ दिनों में बदलाव भी दिखने लगेंगे। इसलिए आपको ये टिप्स जरूर अपनानी चाहिए।

आपको यह जानकारी कैसे लगी, बताने के लिए कॉमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी Follow कर सकते हैं। ऐसी ही हैल्थ टिप्स पढ़ने और देखने के लिए हमारे Youtube Channel को भी Subscribe कर दीजिए।