Home Remedies : मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम - The Healh Tips

Share:

Home remedies for mouth ulcers in Hindi : क्या आप भी मुंह के छालों से परेशान है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में 10 घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आपको मुंह के छालों से आराम मिलेगा और आप घर में खुद-ब-खुद मुंह के छालों का घरेलू उपचार कर सकते हैं। आज हम जानेंगे मुंह के छालों का घरेलू इलाज हिंदी में।


मुंह के छाले कितने दर्दनाक हो सकते हैं यह तो हम सबने कभी ना कभी महसूस किया होगा। जब भी हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं तो हमें खाने-पीने और बात करने में परेशानी होती है। जब हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं तो यह एक हफ्ते से पहले ठीक नहीं होते हैं और बहुत पीड़ा देते हैं। इनकी वजह से ना ही हम कुछ खा पाते हैं और ना ही चैन से रह पाते हैं।

आपकी इसी परेशानी को देखते हुए हम आपके लिए घरेलू उपचार लेकर आ रहे है, जो आपको मुंह के छालों से आराम दिलाएगा और पल भर में मुंह के छालों से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं मुंह के छालों का घरेलू ईलाज.....

1. शहद


शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है। यह मुंह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचाता है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए दिन में तीन से चार बार यह उपाय कीजिए।‌

2. नारियल तेल


नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी होती है। यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है। अगर आपको मुंह के छालों से ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप उन पर नारियल तेल लगाइए।

3. एलोवेरा जूस


एलोवेरा जूस के अंदर सूदिंग प्रॉपर्टी होती है, लगातार इस्तेमाल करने पर यह यह‌ दर्द को कम करता है। छालों से राहत पाने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जूस अपने छालों पर लगाइए। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कीजिए। आप चाहे तो एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. तुलसी पत्ते


तुलसी के पत्ते के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो छालों को डिसइनफेक्ट करता है। छालों से राहत पाने के लिए तुलसी पत्ते को चबाइए और गर्म पानी से मुंह धो लीजिए। ‌दिन में दो बार ऐसा कीजिए। आप चाहे तो मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ मेथी के पत्तों को उबाल लीजिए फिर उससे गरारे कीजिए।

5. एप्पल साइडर विनेगर


एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है जो छाले के बैक्टीरिया को खत्म करता है। छालों से राहत पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर से अपना मुंह धो लीजिए इससे आपको आराम मिलेगा।

6. नमक वाला पानी


सालों से छालों को ठीक करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरिया को मारता है। आप इसका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह भी कर सकते हैं।

7. टूथपेस्ट


टूथपेस्ट एंटी-माइक्रोबियल होते हैं और यह छाले पैदा करने वाले इंफेक्शन को मारते हैं। जिस जगह पर छाले हुए हैं वहां टूथपेस्ट लगाइए यह आपको राहत दिलाएगा।

8. लहसुन


लहसुन एंटी-बैक्टीरियल होता है, मुंह के छालों से राहत पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना बहुत लाभदायक साबित होगा। लहसुन के अंदर allicin नाम का एक पदार्थ पाया जाता है जो छालों को ठीक करता है।

9. मुलेठी का पाउडर


पेट के इरिटेशन के वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं। मुलेठी आयुर्वेदिक पदार्थ है जो पेट से टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालता है। Glycyrrhizin और carbenoxolone नाम के पदार्थ सीने के जलन, एसिडिटी और पेट में खराबी को ठीक करते हैं।

10. संतरे का जूस


जिन लोगों के अंदर विटामिन सी की कमी होती है उनको मुंह के छाले ज्यादा होते हैं। संतरे का जूस विटामिन सी से भरा होता है जो मुंह के छालों को ठीक करता है। ताजा संतरे के जूस का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा। ‌

अंतिम बात


अगर आपके मुंह में भी छाले हैं तो आप उपर बताए 10 घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इससे आपके मुंह के छाले भी दूर होंगे और आपको पल भर में दर्द से राहत भी मिलेगी। इसलिए आप इनमें से कोई भी उपाय अपना सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो इस आगे शेयर जरूर करें। आपको ये जानकारी कैसे लगी बताने के लिए कॉमेंट करें। ऐसे ही घरेलू उपाय सीखने के लिए thehealthtips.in से जुड़े रहें।