Benefits Of Bitter Gourd: करेले के गुण और फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान - The Health Tips

Share:

Properties of Bitter Gourd in Hindi: नमस्कार दोस्तों, The Health Tips in Hindi में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे कि करेले के हमारे सेहत के लिए क्या फायदे होते हैं। करेला में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। हालांकि, बहुत से लोगों को करेला बिलकुल पसंद नहीं होता, क्योंकि ये स्वाद में बहुत कड़वा होता है, लेकिन इसके गुणों को जानने के बाद हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए। 


Benefits Of Bitter Gourd in hindi

आप करेले की सब्जी या जूस, किसी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो करेले के सेवन से डायबिटीज, एसिडिटी, मोटापे, स्टोन, कील-मुहांसे, पेट की गर्मी और मुंह के छाले जैसी समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं करेले के गुणों के बारे में-


करेले का जूस पेट की गर्मी को दूर करे


करेले का तासीर ठंडा होता है। इसलिए पेट की गर्मी को दूर करने के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। अक्सर मिर्च-मसालेदार खाना खाने से कई बार पेट की गर्मी की समस्या हो जाती है, जिसका असर मुंह और त्वचा पर देखने को मिलता है। इस समस्या को दूर करने के लिए करेले का जूस पीना चाहिए।


करेले की सब्जी एसिडिटी को दूर करे 


अक्सर ज्यादा मसालेदार खाना खाने से, ज्यादा देर तक भूखे रहने से और कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेने से अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए करेले की सब्जी काफी फायदेमंद होती है। इसके रस से भी छाती में जलन और खट्टी डकारों की समस्या से राहत मिलती है।  


करेले का रस मुंह के छालों को दूर करे 


पेट की गर्मी की वजह से अक्सर मुंह में छाले निकल आते हैं। ये छाले कई बार खतरनाक बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए करेले के रस से कुल्ला करना फायदेमंद रहता है। 


करेले के अन्य फायदे


करेला विटामिन, ए, बी, सी, बीटाकैरोटीन, कैरोटीन, फाइबर, लूटीन, आयरन, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर को पोषण देने के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाने में सहायक होते हैं। इसलिए करेले की सब्जी और जूस के सेवन से पथरी की समस्या, कब्ज, दिल संबंधी रोग, मोटापे, मुंहासे, लीवर की बीमारी, डायबिटीज की समस्या दूर होती है, इसके साथ ही पाचन शक्ति मजबूत बनती है।


अंतिम बात


दोस्तों इस पोस्ट में आपके करेले के फायदों के बारे में जाना है। जिसमें आप करेले के जूस, करेले की सब्जी का सेवन कर किन बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। करेला हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए आपको भी अपने खाने में करेले को शामिल करना चाहिए।


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो आप इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं। हम अपने ब्लॉग पर ऐसी-ऐसी हैल्थ से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध करवाते रहते हैं। इसलिए आप हमारे ब्लॉग पर हैल्थ से संबंधित पोस्ट पढ़ सकते हैं।