Gharelu Beauty Tips in Hindi : बेदाग ब्‍यूटी पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे - The Health Tips

Share:

Face Beauty Gharelu Nuskhe in Hindi : गर्मी और धूल मिट्‌टी के कारण आपके ब्यूटी भी डल हो गई है। अगर आप भी ब्यूटी टिप्स तालाश रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको 5 घरेलू ब्यूटी टिप्स दी जाएगी। जिससे आपके चेहरे में निखार आएगा और आपकी त्वचा साफ व निखरी हुई दिखेगी। हम आपको बताएंगे घरेलू ब्यूटी टिप्स हिंदी में (Gharelu Beauty Tips in Hindi)

Face Beauty Gharelu Nuskhe in Hindi


दोस्तों धूल मिट्टी और खानपान की वजह से अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्या होती रहती हैं। त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करने के लिए अक्सर लोग घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं। आज भी घरों में कई पीढ़‍ियों पुराने नुस्‍खे आजमाए जाते हैं। इन्‍हीं को दादी मां के नुस्‍खों के नाम से भी जाना जाता है। आज हम आपके साथ ऐसे ही 5 घरेलू ब्यूटी टिप्स शेयर करेंगे, जिससे आपकी ब्यूटी में निखार आएगा।

बेदाग ब्यूटी घरेलू नुस्खे (Gharelu Beauty Tips in Hindi)


1. पिंपल्स पर एंटी-बैक्टीरियल प्लास्टर लगाएं


चेहरे पर पिंपल्स का आना साधारण सी बात है। लोग पिंपल्स आने की वजह से अक्सर परेशान होने लगते हैं। पिंपल्स को हाथों से लोग दबाने-पिचकाने लगते हैं। यदि आप ऐसा करने के बजाएं, दादी मां के नुस्खे के यानि वैसी जगह पर कॉस्मेटिक एंटी-बैक्टीरियल प्लास्टर का इस्तेमाल करें, तो पिंपल बड़ी तेजी से ठीक हो सकते हैं।

2. दही से बनाए फेस पैक


दही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन लोग खट्टे दही को अक्सर फेंक ही देते है। यदि आप खट्टे दही का फेस पैक बनाकर त्वचा पर लगाएं, तो आपकी त्वचा मुलायम हो सकती हैं। इससे फेस पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद को दही मिलाकर चेहरे पर लराएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. बेसन लगाकर करें चेहरा साफ


बेसन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप दही में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं, तो आपके चेहरे की चमक बढ़ने के साथ-साथ त्वचा से अनचाहे बाल भी हट सकते हैं। यदि आपको दही से किसी प्रकार की एलर्जी हो, तो आप गेहूं के आटे का इस्तेमाल दूध के साथ भी कर सकते हैं।

4. ऐसे पाएं गुलाबी होंठ


 यदि आपके होंठ काले हो गए है और आप उसे गुलाबी करना चाहते हैं, तो चीनी में कॉफी पाउडर डालकर मिला लें। जब दोनों सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसमें जैतून या नारियल का तेल डालकर धीरे-धीरे होंठो पर लगाएं। कुछ ही हफ्तों में आपके होंठ गुलाब के पंखुड़ियों की तरह नजर आने लगेंगे।

5. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लगाए पेट्रोलियम जेली


ब्लैक हेड्स हटाने के लिए पेट्रोलियम जेली बेहद फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप प्रभावित जगहों पर पेट्रोलियम जेली को लगाएं। अब उस जगह को प्लास्टिक रैप से 30 मिनट के लिए ढक दें। 30 मिनट बाद रूई से ब्लैक हेड्स को धीरे-धीरे हटाएं। कुछ ही मिनटों में आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे।

ये भी पढ़े :

स्वस्थ रहने के लिए अपनाए ये 7 टिप्स, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

आयुर्वेद के ये 11 टिप्स रखेंगे आपको लंबे समय तक हेलदी और जवान

जिंदगी भर फिट रहना चाहते हैं तो अपनाए ये 5 फिटनस टिप्स

अंतिम बात


दोस्तों ये हैं 5 घरेलू ब्यूटी टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप आसानी के साथ बेदाग ब्यूटी पा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो आर्टिकल को आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।