गर्मी से राहत के लिए घर में ऐसे बनाए 3 तरह की टेस्टी और लाजवाब लस्सी - The Health Tips

Share:

Lassi Recipes For Summer in Hindi : गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडे पेय पदार्थ हर कोई तालाशता है। अगर ऐसे में गर्मी के मौसम में ठंडी मलाईदार लस्सी मिल जाए तो उससे स्वाद के साथ-साथ ताजगी भी मिल जाए। आज के इस पोस्ट में हम लेकर आए हैं, आपके लिए गर्मी के मौसम में तीन प्रकार की टेस्टी लस्सी बनाने की रेसिपी (Lassi Recipes For Summer in Hindi) जिसे आप घर में बना सकते हैं।

दोस्तों अगर गर्मी में ठंडी लस्सी मिल जाए तो ये सेहत तो बनाती ही है स्‍वाद में भी जबरदस्‍त होती है। आमतौर पर उत्‍तर भारत में प्रचलित दही से तैयार ये रेसिपी दुनियाभर में काफी पसंद की जाती है और लोग इसके साथ खूब एक्‍सपेरिमेंट भी करते हैं। दहीं से लस्सी बनाना बहुत ही आसान है। इसे आप घर में भी आसानी के साथ बना सकते हैं।

Lassi Recipes For Summer in Hindi


जब गर्मी का मौसम शुरू होता है तो हर उम्र के लोगों को लस्सी पसंद आती है। कई घरों में गर्मी आते ही रोज लस्‍सी बनाने और पीने का चलन है। ऐसे में एक ही तरह की लस्‍सी डेली बनाना और पीना बोरिंग हो सकता है।  यहां हम आपको ऐसी तीन लस्‍सी की रेसिपीज बता रहे हैं, जो अलग-अलग फ्लेवर की हैं और काफी ताजगी देने वाली भी हैं।

ऐसे में अगर आप भी लस्‍सी के शौकीन हैं और एक्‍सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं तो आप भी इन 3 अलग तरह की लस्सी रेसिपी को जरूर घर पर ट्राई करें। इन्हें आप आसानी के साथ घर में बना सकते हैं। गर्मी में जब भी आपको प्यास लगे तो आप इन तीन टेस्टी लस्सी में से कोई भी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं कि घर में टेस्टी लस्सी बनाने की तीन रेसिपी......

घर में कैसे बनाए टेस्टी लस्सी (Lassi Recipes For Summer in Hindi)


केसर लस्सी (Kesar Lassi Recipes in Hindi)


गर्मी से राहत पाने के लिए आप अपने घर में केसर लस्सी बना सकते हैं। केसर लस्सी (kesar lassi) ना केवल स्‍वाद, बल्कि सेहत से भी भरपूर फायदेमंद होती है। केसर लस्सी आपको ताजगी देगी और साथ-साथ आप एक ही तरह की लस्सी पीकर अगर बो हो गए हैं तो आपका टेस्ट भी बदलेगा।

केसर लस्सी बनाने के लिए आपको 1 कप दही, 1/4 कप केसर का पानी, 2 चम्मच चीनी और चुटकी भर इलाइची पाउडर की जरूरत होगी। सबसे पहले आप गुनगुने पानी में केसर को मिलाकर उसे थोड़ी देर के लिए रख दें। अब एक मिक्सिंग जार में बाकी सभी इंग्रीडिएंट्स मिलाएं और ब्लेंड कर दें। अब आइस के साथ ठंडी केसर लस्‍सी सर्व करें।

रोज़ लस्सी (Rose Lassi Recipes in Hindi)


केसर लस्सी पीने के बाद आप नया फ्लेवर ट्राई करना चाहते हैं तो आप गुलाब के फ्लेवर की लस्सी बना सकते हैं। इसमें आपको ताजगी के साथ-साथ सुगंध और अच्छा टेस्ट मिलेगा। जिसे आप घर में कभी भी बना सकते हैं।

गुलाब का फ्लेवर लस्सी  (rose lassi) बनाने के लिए आप 1 कप दही, 1/4 कप ठंडा पानी, 2 चम्मच रोज सिरप और चुटकी भर इलाइची पाउडर लें और इन सभी को एक ब्लेंडिंग जार में डाल कर अच्छे से ब्लेंड कर लें।  अब ग्‍लास में इसे सर्व करें। आप चाहे तो थोड़ा सा रोज़ सिरप उपर से डाल सकते हैं। इससे लस्सी में गुलाब का टेस्ट ओर बढ़ जाएगा।

पाइन ऐपल लस्सी (Pineapple Lassi Recipes in Hindi)


तीसरे नंबर पर आती है पाइन ऐपल (pineapple lassi) लस्सी। जिसे आप घर में बना सकते हैं और पाइन ऐपल फ्लेवर कई लोगों को काफी पसंद आता है। अगर आप इसे लस्सी के साथ ट्राई करें तो ये वाकई काफी रिफ्रेशिंग होता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप दही, 1/2 कप कटे हुए पाइनऐपल, 1/4 इंच का अदरक का टुकड़ा, 2-3 चम्मच चीनी, चुटकी भर इलाइची पाउडर और चुटकी भर काला नमक।

पाइन ऐपल लस्सी बनाने के लिए आप इन सभी चीजों को मिक्‍सी जार में डालें और अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें। आप चाहें तो अदरक और नमक नहीं भी डाल सकते हैं। ये तीनों ही लस्‍सी काफी आसान है और आप कभी भी इसे आसानी से बना सकते हैं और सर्व कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े :

स्वस्थ रहने के लिए अपनाए ये 7 टिप्स, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

आयुर्वेद के ये 11 टिप्स रखेंगे आपको लंबे समय तक हेलदी और जवान

जिंदगी भर फिट रहना चाहते हैं तो अपनाए ये 5 फिटनस टिप्स


अंतिम बात


दोस्तों गर्मी में लस्सी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसलिए आपको भी गर्मी से राहत पाने के लिए घर में लस्सी जरूर बनाकर पीनी चाहिए। आप इनमें से किसी प्रकार की लस्सी बना सकते हैं, जिसे बनाना बहुत ही आसान है।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और आपको हमारा ब्लॉग कैसा लगा बताने के लिए कॉमेंट जरूर करें।