Health Tips in Hindi : स्वस्थ और हेल्दी करने के लिए अपनाएं ये 20 हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Share:

20 Health Tips in Hindi : दोस्तों, हमने बचपन से सुना है की “पहला सुख निरोगी काया “ परंतु आज के व्यस्त दिनचर्य में खुद को शारीरिक और मानसिक रूप में स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है। लेकिन चिंता मत कीजिए, इस समस्या के समाधान के लिए हम आपके लिए 20 हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) लाए है। जिन्हें अपनाकर आप भी स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे।

20 Health Tips in Hindi


हर व्यक्ति चाहता है कि वो फिट और स्वस्थ रहे। अगर आप बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं और पूरे दिन एक्टिव रहना चाहते हैं तो दिनभर इन 20 हेल्थ टिप्स का ध्यान रखें। दरअसल डायट से जुड़ी कई छोटी-छोटी बातों पर हम ध्यान नहीं दे पाते और कई चीजों को खाते हैं, जो हमारे शरीर फायदा नहीं पहुंचाती हैं। इसलिए हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। लेकिन हम आपके लिए जहां कुछ हैल्थ टिप्स इन हिंदी (Health Tips in Hindi) लेकर आएं हैं। जिन्हें पढ़कर आप भी स्वस्थ और हेल्दी जीवन जी सकते हैं।

दोस्तों एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए आपको स्वस्थ पेय और भोजन विकल्प बनाने, नियमित रूप से व्यायाम करने, अच्छी नींद लेने, हाइड्रेटेड रहने, तनाव का प्रबंधन करने, खुश विचारों को सोचने, हंसने, धूम्रपान छोड़ने या नियमित चिकित्सा जांच कराने की आवश्यकता होती है। साथ ही स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ने में शामिल हैं: अधिक सब्जियां खाएं, मीठा पेय नहीं लें, पानी पीएं, तनाव कम लें आदि। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं हेल्थ टिप्स इन हिंदी (Health Tips in Hindi), जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होनी वाली हैं.....

20 हेल्थ टिप्स इन हिंदी (20 health tips in hindi)


1. रोज खूब सारा पानी पिएं और कैलोरी फ्री चीजें खाएं।

2. सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें। ब्रेकफास्ट न करने से कई बीमारियां होती हैं।

3. रात के स्नैक्स को लेते समय थोड़ा चूजी बनें।

4. दिन भर में कुछ कुछ खाते रहें, खाने के बीच लंबा गेप नहीं होना चाहिए।

5. कोशिश करें कि खाने में प्रोटीन जरूर हो।

6. खाने में मसालेदार चीजों को कम करें।

7. खाने के दौरान लाल, हरे संतरी रंग की चीज जरूर लें। इस तीन नंबर के नियम को जरूर मानें और खाने में इन रंगों की खाने की चीजें जैसे गाजर, संतरा और हरी सब्जियों को शामिल करें।

8. वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में नमक की मात्रा को कम करें।

9. वजन कम करना है तो रोज खाना खाने से पहले कम कैलोरी वाला वेजिटेबल सूप लेना चाहिए, इससे 20 फीसदी कम कैलोरी कम कंज्यूम होंगी और आपका पेट भरा-भरा रहेगा।

10. कैलोरी काउंट को छोड़कर सिर्फ पोषक तत्वों के बैलेंस वाली डाइट लेनी चाहिए। 

 

20 Health Tips in Hindi


11. खाने का रखें रिकॉर्ड, अपने रोज के खाने का रिकॉर्ड रखना चाहिए, जैसे आपने कितना खाना खाया और कितना पानी पिया। इसके लिए आप एप्प और फूड डायरी बना सकते हैं।

12. आराम-आराम से खाना खाएं। रिसर्च की मानें तो जो लोग जल्दी खाना खाते हैं वो लोग मोटे हो जाते हैं। इसलिए आराम-आराम से खाना खाएं।

13. समय पर करें डिनर और दिनभर में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स जरूर खाएं।

14. दिन में डायट सोडा जैसी चीजें पीनें से बचें।

15. खाने बनाते समय फैट का ध्यान रखें। खाने में ऑयल, बटर, चीड, क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें।

16. रात को डिनर के समय स्नैक्स खाने से बचें।

17. रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट न लें। दरअसल अगर कार्बोहाइड्रेट को सुबह-सुबह खाया जाए तो यह एक तरह से आपके शरीर के लिए इंधन का काम करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को रात को न लें।
 
18. डिनर के बाद कुछ न खाएं। इस मामले में इमानदार रहें और कोशिश करें कि रात के खाने के बाद फिर कुछ न खाएं।

19. खाने को करें शेयर: लंच करते समय अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ये कैलोरी चेक करने का अच्छा तरीका है।

20. रात को पूरी नींद लें। 

 

ये भी पढ़ें

आयुर्वेद के ये 11 टिप्स रखेंगे आपको लंबे समय तक हेलदी और जवान

मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम

स्वस्थ रहने के लिए अपनाए ये 7 टिप्स, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

  डिप्रेशन क्या है? इसके लक्षण और ईलाज के उपाय क्या है

अंतिम शब्द


दोस्तों ये हैं आपके लिए 20 हेल्थ टिप्स इन हिंदी, जिन्हें आप अपने दिनचर्य में शामिल कर एक स्वस्थ जीवन जी सकते है। अगर आप इन हेल्थ टिप्स को अपनाएंगे तो आप हमेशा स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे। इसलिए आपको इन 20 हेल्थ टिप्स को अपने डेली डायट में शामिल कर लेना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। आपको ये जानकारी कैसे लगी बताने के लिए कॉमेंट करें। आप हमें कॉमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा हमारे साथ जुड़ने के लिए हमें सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें।

हम अपने पाठकों के लिए हर रोज ऐसे-ऐसे हेल्थ टिप्स इन हिंदी (Health Tips in Hindi) लेकर आते रहते हैं। इसलिए आप हर रोज हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। उसके लिए आपको Google में thehealthtips.in सर्च करना होगा।